वित्तीय नियोजन और व्यक्तियों, व्यवसायों को अज्ञात जोखिमों से बचाने के लिए बीमा एक बहुत महत्वपूर्ण कारक है। Dissemination of awareness education through innovative medium of insurance industryलेकिन हाल के दिनों में बीमा साक्षरता एक बड़ी चुनौती बन गई है। बहुत से लोग बीमा उत्पादों और उनसे जुड़े लाभों के बारे में स्पष्ट नहीं हैं। इसलिए एक वित्तीय साधन के रूप में बीमा की सटीक स्थिति अभी तक पूरी तरह से जनता तक नहीं पहुंच पाई है। आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 के अनुसार, 2021 में जीवन बीमा कवरेज लगभग 4.2 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है। यह पिछले वर्ष के समावेशन के समान ही है। इस प्रतिशत को और बढ़ाने के लिए, उद्योग ने अधिकतम लोगों के बीच जीवन बीमा की बेहतर स्वीकार्यता के लिए जागरूकता और शिक्षा के नवीन साधनों का उपयोग किया है।
परंपरागत रूप से बीमा दलालों ने कंपन बीमा
, सेमिनारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ब्रोशर और अपील सामग्री पर भरोसा किया है और ये बहुत लोकप्रिय आला मीडिया भी हैं। लेकिन, उद्योग ने परिवर्तनों के साथ बने रहने और तेजी से नवाचार करने की आवश्यकता को पहचाना है और डिजिटलीकरण के बढ़ते महत्व और त्रुटि मुक्त अंतर-क्यों के कारण आईआरडीएआई के ‘सभी के लिए 2 बीमा’ के अनुसार नवीन नीतियों को अपनाने की आवश्यकता है। बीमा कंपनी पीएमजेजेबीवाई ने वित्तीय समावेशन और बीमा उपयोग के लिए उत्पाद विकसित किए हैं। इसमें नियामकों से लेकर प्रत्येक बीमाकर्ता के उत्पाद शामिल हैं, ताकि उपलब्धि हासिल की जा सके
नए मीडिया का उपयोग परंपरागत रूप से बीमा कंपनियां जनता के लिए करती हैं
बीमा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एजेंटों, दलालों और मुद्रित सामग्री या ब्रोशर पर भरोसा किया जाता था। जानकारीपूर्ण सेमिनार और कार्यशालाएँ भी बहुत लोकप्रिय वस्तुएँ थीं। कुछ स्थानों पर ये माध्यम आज भी प्रासंगिक हैं। लेकिन, उद्योग जगत ने बदलते समय के अनुरूप ढलने और नये मीडिया के इस्तेमाल की जरूरत को पहचाना है। वे बेहद तेज़ और त्रुटि रहित हैं। डिजिटलीकरण और इंटरनेट उपयोग के बढ़ते महत्व ने बीमा कंपनियों को आईआरडीएआई के ‘2047 तक सभी के लिए बीमा’ की दिशा में काम करने के लिए नवीन रणनीतियों को अपनाने के लिए मजबूर किया है। बीमा कंपनियां वित्तीय समावेशन को बढ़ाने और बीमा का दायरा बढ़ाने के लिए पीएमजेजेबीवाई जैसे किफायती बीमा उत्पादों को प्रभावी ढंग से विकसित और प्रसारित कर रही हैं। प्रत्येक बीमाकर्ता के लिए नियामकों के इन आदेशों को अपने कार्यान्वयन और उत्पादों में शामिल करना अनिवार्य है, ताकि सामर्थ्य बढ़ सके और व्यापक कवरेज प्रदान किया जा सके।
डिजिटल प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया:
हाल के दिनों में बीमा कंपनियां डिजिटल प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही हैं कम समय में अधिकतम दर्शकों तक पहुंचने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग कर रहे हैं। कंपनियाँ ऐसी सामग्री बनाती हैं जो जानकारीपूर्ण और आकर्षक होती हैं। इसमें लेख, वीडियो और इन्फोग्राफिक्स शामिल हैं और उपभोक्ताओं को बीमा अवधारणाओं, कवरेज विकल्पों और विभिन्न बीमा पॉलिसियों के लाभों के बारे में शिक्षित करते हैं। डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म व्यक्तियों को अपनी गति से बीमा के बारे में जानने का एक आसान और सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं। यह आसानी और सुविधा की गारंटी देता है। एक उदाहरण एक बीमा प्रीमियम अनुसूची है, जो विभिन्न मानदंडों के आधार पर बीमा योजनाओं की त्वरित और आसानी से तुलना करने के लिए एक उपकरण प्रदान करता है। बीमा कैलकुलेटर का उपयोग करना एक विशेष तरीका है। यह ग्राहकों को तुरंत उनकी जरूरतों का आकलन करने और अपने और अपने परिवार के लिए सही बीमा योजना चुनने का एक सूचित निर्णय लेने की अनुमति देता है।
गेमिफिकेशन और सिमुलेशन:
बीमा शिक्षा को युवा पीढ़ी के लिए अधिक इंटरैक्टिव और समझने योग्य बनाने के लिए इसे गेम में बदला जा रहा है।ये कंपनियां शैक्षणिक गेम और इंटरैक्टिव डिजिटल मीडिया विकसित कर रही हैं। यह उपयोगकर्ताओं को वास्तविक जीवन बीमा परिदृश्यों का अनुभव करने और बीमा और उसके व्यावहारिक अनुप्रयोगों को समझने में मदद करता है
पॉडकास्ट और वेबिनार:
बीमा पर आधारित पॉडकास्ट और वेबिनार ने गहन ज्ञान और जानकारी प्रदान करने के एक प्रभावी माध्यम के रूप में लोकप्रियता हासिल की है. यह संभावित ग्राहकों के लिए एक आकर्षक और इंटरैक्टिव शिक्षण अनुभव प्रदान करता है। उद्योग विशेषज्ञ और विचारक विभिन्न बीमा विषयों पर चर्चा करते हैं, जटिल बीमा अवधारणाओं को उजागर करते हैं और घोटालों या बीमा गलत बिक्री से बचने में मदद करते हैं। ये एवी साक्षात्कार और चर्चाएं व्यक्तियों के ज्ञान में वृद्धि करती हैं और उन्हें उनकी सुविधानुसार अवधारणाओं को समझने का अवसर देती हैं।
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