आज हम बात करेंगे APC क्या होता है,I APC का फुल फॉर्म क्या होता है, APC को हिंदी में क्या कहते हैं ,इसके बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी देंगे।
APC का फुल फॉर्म?
APC फुल फार्म का Armoured Personnel Carrier कहते है.हिंदी में आर्मर्ड पर्सनेल् करियर होता है.
बख़्तरबंद कार्मिक वाहक को मुख्य रूप से लड़ाकू क्षेत्रों में कर्मियों और अन्य उपकरणों के परिवहन के उद्देश्य से एक सैन्य वाहन के रूप में डिजाइन किया गया था।
दूसरे शब्दों में बख्तरबंद कार्मिक वाहक को युद्ध बसें या युद्ध टैक्सी के रूप में भी जाना जाता है। प्रथम विश्व युद्ध के बाद ये बख्तरबंद कार्मिक वाहक एक सामान्य प्रकार के सैन्य उपकरण बन गए।
एपीसी के बारे में
पारंपरिक सशस्त्र बलों पर संधि, यूरोप ने एपीसी या बख़्तरबंद कार्मिक वाहक के लिए अपनी परिभाषा दी है। इस परिभाषा के अनुसार “एक बख्तरबंद लड़ाकू वाहन जिसे लड़ाकू पैदल सेना के दस्ते के परिवहन के लिए डिज़ाइन और सुसज्जित किया गया है और जो 20 मिमी से कम कैलिबर के अभिन्न या जैविक हथियार से लैस है।”
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पैदल सेना को भी युद्ध में स्थानांतरित किया जाता है ताकि सेना पैदल सेना से लड़ने वाले वाहनों या आईएफवी का उपयोग करे। हालांकि इन बख्तरबंद कार्मिक वाहक पैदल सेना से लड़ने वाले वाहनों की तरह प्रत्यक्ष आग सहायता के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं और इन बख्तरबंद कार्मिक वाहक के पास पैदल सेना से लड़ने वाले वाहनों की तुलना में कम आयुध है।
एपीसी इतिहास
1) प्रथम विश्व युद्ध में पैदल सेना के समर्थन की आवश्यकता थी क्योंकि इसके बिना युद्ध में उपलब्ध टैंक आसानी से नष्ट हो जाते थे और टूट सकते थे। पहला उद्देश्य-निर्मित बख्तरबंद सैन्य परिवहन ब्रिटेन द्वारा डिजाइन किया गया था और यह मार्क IX था। हालांकि युद्ध इसके इस्तेमाल से पहले ही समाप्त हो गया। इसे डिजाइन करने की आवश्यकता थी क्योंकि बख्तरबंद कार्मिक वाहक प्रथम विश्व युद्ध में पश्चिमी मोर्चे पर था। मित्र देशों के टैंक दुश्मन की रेखाओं को तोड़ने और युद्ध के बाद के चरण में इसे पारित करने में सक्षम थे।
2) हालाँकि इसके बाद पैदल सेना का अनुसरण किया गया और युद्ध में प्रगति को मिलाने के लिए इनकी आवश्यकता थी और उन्होंने तोपखाने की आग के साथ छोटे हथियारों का सामना किया।
3) अंग्रेजों ने यहां मार्क वी टैंक ले जा रहे एक मशीन गन चालक दल का परीक्षण किया। हालाँकि, यह प्रयोग सफल नहीं हुआ क्योंकि टैंकों के अंदर की स्थितियों ने युद्ध में जाने वाली सैन्य इकाई को संघनित कर दिया। मार्क IX को तब राजी किया गया था।
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4) अमेरिकी M3 और जर्मन Sd.Kfz 251 ने बख़्तरबंद कार्मिक वाहक के रूप में कार्य किया जिसका उपयोग युद्ध के बाद किया गया था। Sd.KFZ 251 और M3 जैसे इन आधे ट्रैक का इस्तेमाल द्वितीय विश्व युद्ध में किया गया था।
5) युद्ध के समय बीतने के साथ इन बख्तरबंद कर्मियों के वाहक विकसित और विकसित किए गए थे। पहले ये बख्तरबंद कार्मिक सामान्य बख्तरबंद कारों की तरह थे और इन बख्तरबंद कारों में केवल परिवहन क्षमता थी। बाद में ये बख्तरबंद कार्मिक वाहक उद्देश्य निर्मित वाहन बन गए।
6) इसके अलावा, अन्य पुराने बख्तरबंद वाहनों को अब बख़्तरबंद कार्मिक वाहक के रूप में पुनः ब्रांडेड किया गया था। इनमें से कुछ बख्तरबंद वाहन M7 पुजारी थे जो M3 स्टुअर्ट, चर्चिल, राम टैंक आदि के साथ स्व-चालित बंदूकें थीं जो “कंगारू” में बदल गईं।
7) इन बख्तरबंद कर्मियों के वाहक को 1980 और 1990 के दशक में अधिक उन्नत और विशिष्ट संस्करण में विकसित किया गया था, और यह शीत युद्ध का समय था।
8) ट्रैक्ड लैंडिंग व्हीकल उन बख़्तरबंद कार्मिक वाहकों में से एक था जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका ने शीत युद्ध में विकसित किया और बाद में इसका उत्तराधिकारी बना। हालाँकि सबसे उच्च माना और उत्पादक बख्तरबंद कार्मिक वाहक M113 APC था।
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9) इनमें से अधिकांश M113 को बाद में पश्चिमी देशों द्वारा सेवानिवृत्त कर दिया गया था। चूंकि यह बख़्तरबंद कार्मिक वाहक M113 सेवानिवृत्त हो गया था, इसे अग्रिम और नए बख़्तरबंद कार्मिक वाहक द्वारा बदल दिया गया था और इनमें से कई नए बख़्तरबंद कार्मिक वाहक पहिएदार थे।
10) दूसरी ओर, सोवियत संघ, जो शीत युद्ध में भी था, ने भी कई बख्तरबंद कार्मिक वाहक तैयार किए। सोवियत संघ द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ बख्तरबंद कार्मिक वाहक बीटीआर -40, बीटीआर -152, बीटीआर -70, बीटीआर -60, बीटीआर -80 आदि थे। इन बख्तरबंद कार्मिक वाहक सोवियत संघ द्वारा बड़ी मात्रा में बनाए गए थे।
11) शीत युद्ध में कंगारू बख़्तरबंद कार्मिक वाहक का एक उदाहरण भी है जो अजीब है। Achzarit को Catched T-55s टैंकों से बनाया गया था। यह आश्चर्य इज़राइल से एक भारी बख्तरबंद बख़्तरबंद कार्मिक वाहक माना जाता था।
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